May 19, 2024
गुजरात मोरबी में रविवार की शाम केबल पुल टूटने से 100 लोगों की मौत बचाव कार्य जारी.
राज्य Breaking News Trending गुजरात

गुजरात मोरबी में रविवार की शाम केबल पुल टूटने से 100 लोगों की मौत बचाव कार्य जारी.


मोरबी: गुजरात के मोरबी में रविवार शाम 143 साल पुराना केबल सस्पेंशन ब्रिज टूट गया। इससे करीब 400 लोग मच्छु नदी में जा गिरे। हादसे में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 50 से ज्यादा बच्चे और महिलाएं हैं। ब्रिज रेनोवेशन के लिए 6 महीने से बंद था, इसे 25 अक्टूबर को ही खोला गया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात में मोरबी में केबल पुल गिरने की घटना पर चिंता व्यक्त की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात CM और अन्य अधिकारियों ने मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में बात की। उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने, स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है।

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि ये बेहद दुखद घटना है। आज शाम को मोरबी में करीब 6:30 बजे हैंगिंग ब्रिज टूटा। उस समय 500 लोग वहां मौजूद थे। इस घटना में मात्र 15 मिनट में शहर का पूरा तंत्र घटना स्थल पर पहुंच गया।

 

कुछ रोचक तथ्य

  • रिपोर्टों के मुताबिक, ओरेवा नाम के एक निजी ट्रस्ट ने सरकार से टेंडर मिलने के बाद पिछले हफ्ते पुल का नवीनीकरण पूरा किया था. अधिकारियों ने कहा कि मरम्मत के लिए पुल को सात महीने के लिए बंद रखा गया था.
  • अधिकारियों ने बताया कि पुल मरम्मत के बाद 26 अक्टूबर को फिर से खोल दिया गया था.
  • आरोप है कि बिना फिटनेस सर्टिफिकेट के पुल को फिर से खोल दिया गया.
  • कल एक वीडियो में कई लोगों को पुल पर कूदते और दौड़ते हुए देखा गया था. उनकी इन हरकतों से केबल ब्रिज हिलता हुआ नजर आया था.
  • गुजरात के श्रम और रोजगार राज्यमंत्री बृजेश मेरजा ने एनडीटीवी को बताया, “पिछले हफ्ते पुल का नवीनीकरण किया गया था, हम भी हैरान हैं. हम इस मामले को देख रहे हैं.”