May 19, 2024
रीयल मी की लेटेस्ट स्मार्ट वॉच 3 मार्केट में मचा रही है धूम, किफायती होने के साथ ही है बहुत खास फीचर्स.
साइंस एवं टेक्नोलाजी Breaking News Trending

रीयल मी की लेटेस्ट स्मार्ट वॉच 3 मार्केट में मचा रही है धूम, किफायती होने के साथ ही है बहुत खास फीचर्स.


Realme Watch 3 काफ़ी प्रीमियम स्मार्टवॉच लगती है. डिस्प्ले के साथ प्लास्टिक फ्रेम दिया गया है जो मेटलिक लुक ऑफर करता है. इसके अलावा इसमे सिलिकॉन स्ट्रैप्स मिलते हैं जिनकी क्वॉलिटी मुझे काफी अच्छी लगी. ये बहुत सॉफ्ट हैं तो मुझे रात में पहन कर सोने में कोई दीकत नहीं हुई. साथ ही, स्ट्रैप्स को रिप्लेस भी किया जा सकता है.

लेफ्ट साइड में बिल्ट-इन स्पीकर और राइट साइड में फंक्शन बटन और माइक देखने को मिल जाता है. वहीँ नीचे की तरफ सेंसर और चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है. स्मार्टवॉच का वजन सिर्फ 40 ग्राम है. ये इतनी लाइटवेट है की कभी कभी तो पता ही नहीं चलता की घड़ी को पहना भी है या नहीं.

इसके अलावा स्मार्टवॉच में नीचे की तरफ बेजल्स अगर थोडे स्लिम होते तो इसका लुक थोड़ा और एन्हांस हो सकता था.

डिसप्ले एंड टच

अब डिस्प्ले की बात करते हैं, Realme Watch 3 में 1.8 इंच का चौकोर आकार का LCD डिस्प्ले दिया गया है. डिस्प्ले काफ़ी बड़ा है जिससे इसमे

में कर्व्ड डिस्प्ले का इम्प्रेशन देता है. डिस्प्ले के कलर्स भी अच्छे हैं और टच फीडबैक भी मुझे ठीक लगा. रियलमी वॉच की पीक ब्राइटनेस 500 निट्स है जिससे डायरेक्ट सनलाइट यूसेज में कोई परशानी नहीं होती है.

रियलमी लिंक ऐप से वॉच को कस्टमाइज़ किया जा सकता है. ऐप का यूआई (UI) बहुत ही क्लीन और इस्तेमाल करने के लिए आसान है. ऐप में डेटा सिंक को लेकर मुझे कोई इशू देखने को नहीं मिला. इसके अलावा ऐप से वॉच फेसेस को कस्टमाइज़ कर सकते हैं साथ ही अपने डेली गोल्स भी सेट कर सकते हैं. ऐप में हेल्थ रिलेटेड फीचर्स की रिपोर्ट का एनालिसिस भी किया जा सकता है. स्मार्टवॉच में बिल्ट-इन जीपीएस नहीं दिया गया है. लेकिन ये स्मार्टफोन के जीपीएस को इस्तेमाल कर के आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकता है. इसके अलावा ऐप से फर्मवेयर अपडेट भी कर सकते हैं.

अनोखे फीचर्स

अगर Realme Watch 3 के फीचर्स की बात करें तो इसमे हार्ट रेट और एसपीओ2 लेवल्स (Heart Rate & SPO2) को नाप सकते हैं. साथ ही इसमें ब्रीद ट्रेनिंग (Breathe Training) और महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी फीचर भी दिए गए हैं. इसके अलावा स्लीप एंड स्ट्रेस लेवल को भी ट्रैक किया जा सकता है. वाच का डेटा बहुत सटीक है लेकिन हर बार की तरह मैं याद दिला दू की ये कोई मेडिकल उपकरण नहीं है और इसे मेडिकल पर्पस से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए.

Realme Watch 3 में 100+ स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं. साथ ही इसमे वर्कआउट रिकॉग्निशन मोड भी दिया गया है जिससे अगर आप कभी एक्सरसाइज करना भूल भी जाते हैं तो ये अपने आप एक्सरसाइज को डिटेक्ट कर डेटा सेव कर लेती है. ज्यादातर ये फीचर सही से काम कर रहा था.

Realme Watch 3 में ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर भी दिया गया है जो इस प्राइस प्वाइंट पर एक अच्छा इंक्लूजन है.

कालिंग फीचर से स्मार्टवॉच से कॉल करने के साथ रिसीव भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे एआई नॉइज़ कैंसिलेशन भी दिया गया है जिससे ये बैकग्राउंड नॉइज़ को फिल्टर कर सकता है. कॉलिंग का अनुभव अच्छा है लेकिन इसे जो आवाज ट्रांसमिट होती है वो सुनने में थोड़ी मैकेनिकल टाइप लगती है.

स्मार्टवॉच IP68 रेटेड है जो की इसे स्प्लैश और स्वेटिंग से बचा सकती है. रियलमी के अनुसार ये वॉच स्विमिंग और शॉवर के लिए उपयुक्त नहीं है. लेकिन जिम यूसेज के लिए या वॉच को पहन कर हैंड वाश करने में कोई परशानी नहीं है.

बैटरी लाइफ

बैटरी लाइफ पर नज़र डालें तो Realme Watch 3 में 340mAh की बैटरी दी गई है. रियलमी के हिसाब से सिंगल चार्ज में ये 7 दिन तक का बैटरी बैकअप ऑफर कर सकती है. मैंने इसमे कंटीन्यूअस हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स ऑन कर रखे थे और कॉल्स भी इसी पर रिसीव कर रहा था फिर भी मुझे इससे 5 दिन का बैटरी बैकअप आसानी से मिल गया था. आगर आप इसके सारे फीचर्स को सिर्फ जरुरत होने पर इस्तमाल करें तो ऐसे में इसके बैटरी बैकअप को और ज्यादा बढ़ाया भी जा सकता है. यह पूरी तरह से आपके उपयोग पर निर्भर करता है. इसके अलावा इसमे पावर सेविंग मोड भी दिया गया है जो बैटरी सेव करने के लिए बहुत ही उपयोगी है. स्मार्टवॉच को चार्ज करने में करीब 2.5 घंटे का समय लगता है.

3 रिव्यू

Realme Watch 3 प्रीमिय के साथ बहुत कंफर्टेबल फील भी ऑफर करता है. साथ ही इसका टच रिस्पॉन्स या यूआई मुझे काफ़ी अच्छा लगा. बजट सेगमेंट में बहुत से ऑप्शन मिल जाते हैं लेकिन विश्वसनीय नहीं होते हैं. लेकिन यहां पर Realme Watch 3 मुझे काफ़ी सटीक लगी. बजट रेंज में कॉलिंग स्मार्टवॉच धुंड रहे हैं जो विश्वसनीय भी हो तो आप Realme Watch 3 के साथ जा सकते हैं.