May 7, 2024
एप्पल ने लॉन्च किए नए मॉडल आई फोन 14, 14 प्रो, इयर पॉड प्रो, एप्पल वॉच सिरीज 8 और अल्ट्रा वॉच
साइंस एवं टेक्नोलाजी Breaking News Trending

एप्पल ने लॉन्च किए नए मॉडल आई फोन 14, 14 प्रो, इयर पॉड प्रो, एप्पल वॉच सिरीज 8 और अल्ट्रा वॉच


कंपनी ने अमेरिका के कपर्टिनो स्थित अपने हेडक्वॉर्टर में इस नए हैंडसेट के चार वर्जंस औपचारिक रूप से लॉन्च किए.

कोरोना महामारी के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि एप्पल के किसी इवेंट में इतने लोग लॉन्चिंग में शामिल हुए थे.

आईफ़ोन की नई सिरीज़ के अलावा एप्पल ने दुनिया के सामने एक और नई चीज़ सामने पेश की- स्पोर्ट्स वीयरेबल वॉच अल्ट्रा.

इस लॉन्चिंग इवेंट में नेक्स्ट जेनरेशन के आईफ़ोन, वॉच और एयरपॉड्स प्रोडक्ट्स पर लोगों का ध्यान ख़ास तौर पर रहा.

एप्पल के कैलिफोर्निया कैंपस के स्टीव जॉब्स थिएटर में कंपनी के सीईओ टिम कुक स्टेज पर थे लेकिन उनका प्रेजेंटेशन प्री-रिकॉर्डेड था.

आईफ़ोन 14

एप्पल आईफ़ोन 14 को दो साइज़ों में ला रही है. पहले मॉडल का नाम आईफ़ोन 14 और दूसरे का नाम आईफ़ोन 14 प्लस रखा गया है.

नया मॉडल सैटेलाइट की मदद से इमर्जेंसी कॉल करने में सक्षम होगा. ये फोन सिर के ऊपर आसमान में गुज़रते सैटेलाइट्स की लोकेशन ट्रैक कर सकेगा.

एक आम सा संदेश भेजने में इस डिवाइस को 15 सेकेंड से कुछ मिनट लग सकते हैं.

कंपनी के चीफ एनालिस्ट बेन वुड ने कहा, “सैटेलाइट क्षमता विकसित करने में किए गए निवेश को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए.”

“एप्पल को इस पहेली को सुलझाने में कई साल लगे हैं. सैटेलाइट प्रोवाइडर ग्लोबलस्टार के साथ एक कारोबारी समझौता किया गया है. इमर्जेंसी सेवाओं को संदेश भेजेने के लिए ज़रूरी बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है.”

टेक एनालिस्ट पाओलो पेस्काटोर का मानना है कि ये नया फ़ीचर कठिन इलाकों में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी ख़बर है.

“ये देखना अच्छा लगता है कि सर्विस प्रोवाइडर सैटेलाइट के इस्तेमाल को लेकर गंभीर हो रहे हैं. भरोसेमंद और मज़बूत कनेक्टिविटी की उपभोक्ताओं के बीच भारी मांग है.”

आईफ़ोन 14 कैमरा

एप्पल ने इसके साथ ही 12 मेगापिक्सल के एक नए कैमरे को पेश किया है. कंपनी का कहना है कि ये कैमरा तेज़ी से मूव करती किसी चीज़ की तस्वीर खींचने में सक्षम है.

कंपनी का ये भी दावा है कि कम रोशनी वाले माहौल में तस्वीर खींचने के मामले में ये कैमरा पहले की तुलना में 49 फ़ीसदी बेहतर है.

फ्रंट कैमरे में पहली बार ऑटोफोकस फ़ीचर शामिल किया गया है ताकि सेल्फी लेने वाले आईफ़ोन यूजर्स का अनुभव और बेहतर किया जा सके.

एप्पल ने बताया कि आईफ़ोन यूजर्स ने पिछले 12 महीनों के दौरान तीन खरब से भी ज़्यादा तस्वीरें खींची है.

आईफ़ोन 14 की अमेरिका में कीमत 799 डॉलर रखी गई है.

आईफ़ोन 14 प्रो

आईफ़ोन 14 प्रो और आईफ़ोन 14 प्रो मैक्स की डिज़ाइन में जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है, वो है इसका स्क्रीन. अब ये कैप्सूल जैसा लगता है.

एप्पल यूजर अक्सर ब्लैक नॉच फ़ीचर की आलोचना किया करते थे. कंपनी ने इसकी जगह पर डायनैमिक आईलैंड फीचर लॉन्च किया है.

ये नोटिफिकेशन के मुताबिक अपना ले-आउट बदल सकेगा. दूसरा बड़ा बदलाव ये किया गया है कि ये हैंडसेट अब हमेशा ऑन रखा जा सकता है.

जब फ़ोन इस्तेमाल में नहीं होगा तो इसकी स्क्रीन मद्धम पड़ जाएगी और इसका रीफ्रेश रेट भी कम किया गया है.

गहरे पर्पल कलर के अलावा ब्लैक, सिल्वर और गोल्ड कलर ऑप्शन में ये हैंडसेट उपलब्ध होगा.

आईफ़ोन 14 प्रो की अमेरिका में कीमत 999 डॉलर रखी गई है जो भारतीय करेंसी में 80,000 रुपये के करीब होगी.

एयरपॉड्स प्रो

एयरपॉड्स प्रो को खोजना उसके पहले के वर्जंस की तुलना में आसान है. हरेक जोड़े में एक नया सिस्टम रखा गया है जिसकी मदद से किसी एक एयरपॉड को खोजा जा सकेगा.

अगर ये केस के बाहर रह गया तो इससे हल्की सी आवाज़ आती रहेगी.

इसके अलावा केस में भी स्पीकर लगाया गया है जो फाइंड माई ऐप पर खोजे जाने पर तेज़ आवाज़ पैदा करेगा.

नए एयरपॉड्स प्रो की कीमत अमेरिका में 249 डॉलर रखी गई है जो भारतीय करेंसी में 20,000 रुपये के करीब होगी.

एप्पल वॉच सिरीज़ 8

एप्पल वॉच सिरीज 8 में कई नए फीचर्स पेश किए गए हैं. इसे कार क्रैश डिटेक्शन, माहवारी को ट्रैक करने वाले टेम्प्रेचर सेंसर और कम एनर्जी ख़पत करने जैसे फ़ीचर से लैस किया गया है. अमेरिका में गर्भपात से जुड़े क़ानून में किए गए बदलाव के बाद से ही माहवारी पर निगरानी रखने वाले फीचर को लेकर कुछ लोगों ने आशंकाएं ज़ाहिर की हैं.

इस बात को लेकर चिंता है कि प्रशासन इस डेटा का इस्तेमाल कर सकता है. हालांकि एप्पल का कहना है कि उसकी डिवाइस पर उपलब्ध डेटा इनक्रिप्टेड होगा और इसे केवल पासकोड या बायोमेट्रिक से ही हासिल किया जा सकेगा.

एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ़ विलियस्म ने कहा, “महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति हम अपनी प्रतिबद्धता को और आगे ले जा रहे हैं.”

एप्पल ने कहा है कि वो महिलाएं जो गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, उन्हें पिछली महावारी से जुड़े ऑटोमैटिक नोटिफिकेशन से मदद मिल सकती है. अगर इस फीचर को एक्टिवेट किया गया तो ये घड़ी पूरी रात हरेक पांच सेकेंड पर शरीर के तापमान को रिकॉर्ड करेगी और महावारी का संकेत देने वाले किसी भी बदलाव को वो डिटेक्ट कर लेगी.

इसमें एक और नया फीचर लाया गया है और वो है कार क्रैश डिटेक्शन टेक्नोलॉजी. सेंसर का इस्तेमाल करके ये घड़ी गंभीर दुर्घटना की पहचान कर सकती है और इसे पहनने वाले को इमर्जेंसी सेवाओं से कनेक्ट कर देगी. ये घड़ी पहनने वाले के लोकेशन और उसके इमर्जैंसी कॉन्टैक्ट्स के बारे में भी जानकारी देगी.

इसके अलावा इसमें एक और नया फ़ीचर है और वो कम एनर्जी ख़पत करने वाली टेक्नोलॉजी ताकि इसकी बैटरी ज़्यादा चल सके. एप्पल वॉच में ये फीचर आईफ़ोन से लिया गया है. इसके बाद वॉच सिरीज 8 फुल चार्ज होने के बाद 36 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकेगी. एप्पल वॉच सिरीज 8 की अमेरिका में कीमत 399 डॉलर होगी जो भारतीय रुपये में 32 हज़ार रुपये के करीब होगी.

एप्पल वॉच अल्ट्रा

स्विम प्रूफ, डस्ट प्रूफ और क्रैक रेजिस्टेंस… एप्पल ने इस नए स्पोर्ट्स वियरेबल वॉच अल्ट्रा में ऐसे ही कुछ नए फीचर्स का एलान करके अपने प्रतिद्वंद्वियों का संदेश दे दिया है.

गारमीन, पोलर और दूसरी कई कंपनियां ऐसे फ़ीचर्स से लैस घड़ियां बनाती रही हैं.

मैराथन धावक स्कॉट ज्यूरेक इस नई घड़ी की प्रेजेंटेशन में दिखे. एक्सट्रीम स्पोर्ट्स में इस्तेमाल के लिए इस घड़ी का डायल बड़ा रखा गया है.

सिंगल चार्ज में अल्ट्रा वॉच 36 घंटे का बैकअप देगी. इसमें 60 घंटे की एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ का भी फ़ीचर दिया गया है.

हालांकि एप्पल ने स्विमिंग, साइकलिंग और रनिंग के लिए वॉच यूजर्स को उनकी ज़रूरत के मुताबिक बैटरी बैकअप देने का वायदा किया है.

अमेरिका में एप्पल वॉच अल्ट्रा की कीमत 799 डॉलर रखी है जो भारतीय मुद्रा में 63,705 रुपये के करीब होगी.