May 19, 2024
क्या आपको भी देर रात होती है पैरों की नसों में दर्द, जानिए उपाय योग, देसी घरेलू नुस्खे.
Breaking News Trending हेल्थ

क्या आपको भी देर रात होती है पैरों की नसों में दर्द, जानिए उपाय योग, देसी घरेलू नुस्खे.


अक्सर आपने महिलाओं से सुना होगा कि रात में सोते समय उनकी नींद खुल जाती है पैर में तेज दर्द होने के कारण. जिसके चलते वह पूरी रात सो नहीं पाती हैं. ऐसे में उनका पूरा दिन थकावट और चिड़चिड़ेपन में गुजरता है. जिसके चलते उन्हें डार्क सर्कल आंखों के नीचे और दाने दाने भी चेहरे पर निकल आते हैं. ऐसे में आपको थोड़ा एहतियात बरतने की जरूरत है. ताकि किसी गंभीर बीमारी का शिकार ना हों. यहां पर हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home remedy) बता रहे हैं जिसको अपनाकर दर्द से छुटकारा तुरंत मिल जाएगा. तो चलिए जानते हैं.

अगर आपको पैर में दर्द हो रहा है तो सरसों के तेल की मालिश करें अपने पैरों में. इससे निजात तुरंत मिल जाएगा. यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला नुस्खा है.

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर पैरों के दर्द को कम करने में सहायक होता है. इस तेल में एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है, जो सूजन और दर्द को कम करता है. बस आपको दो चम्मच सिरके में शहद मिलाकर खाली पेट पी लेना है. ऐसा करने से दर्द में तुरंत राहत मिलेगा.

मेथी

मेथी भी दर्द से राहत देने में कारगर है. बस आपको एक चम्मचम मेथी रात भर भिगोकर रख देना है. फिर इसे सुबह में खा सकते हैं. ऐसा करने से आपको पैर के दर्द में राहत मिलेगी.

योगा

इसके अलावा योगा करने से भी आपको पैरों के दर्द में बहुत आराम मिलेगा. योग करने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है और शरीर में लचक आती है. इस दर्द को कम करने के लिए आप नियमित उंड एंगल, डॉल्फिन, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल जैसे योग कर सकती हैं.