May 19, 2024
टोयोटा की किफायती एसयूवी हाइब्रिड मार्केट में मचाने वाली हैं धूम, अर्बन क्रूजर हाईराइडर अक्टूबर में होने वाली है लॉन्च.
ऑटोमोबाइल Breaking News Trending

टोयोटा की किफायती एसयूवी हाइब्रिड मार्केट में मचाने वाली हैं धूम, अर्बन क्रूजर हाईराइडर अक्टूबर में होने वाली है लॉन्च.


टोयोटा (Toyota) ने अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर (Urban Cruiser Hyryder) मिड-साइड SUV से पर्दा उठा दिया गया है। हाईराइडर को सुजुकी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। इसे सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लाया गया है। इस नई अर्बन क्रूजर SUV का प्रोडक्शन अगस्त से बेंगलुरु कर्नाटक के पास टोयोटा की बिदादी स्थित फैक्ट्री में शुरू हो गया है। इसे इस साल अक्टूबर तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इसकी बुकिंग आज से शुरू कर दी है। ग्राहक 25,000 रुपए देकर इसे बुक कर पाएंगे। टोयोटा की इस न्यू अर्बन क्रूजर में क्या खास होगा, चलिए जानते हैं।

1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन
टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाईराइडर में सेगमेंट का पहला माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह माइल्ड-हाइब्रिड वैरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव वाला सेगमेंट का पहला मॉडल भी है। हाई राइडर में 1.5-लीटर इंजन दिया गया है जो e-drive ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसका इंजन आउटपुट 68 किलोवाट का है और यह 122Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में कैपेबिल है। इसका मोटर आउटपुट 59 किलोवाट की पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों मोटर मिलकर 85 किलोवाट का आउटपुट जनरेट करने में कैपेबिल हैं।

टोयोटा हाईराइडर का एक्सटीरियर
टोयोटा की इस कॉम्पैक्ट SUV के एक्सटीरियर की बात की जाए इसे डुअल-टोन कलर दिया गया है। यानी इसे रेड+ब्लैक या ब्लू+ब्लैक कॉम्बिनेशन के साथ खरीद पाएंगे। ये हो सकता है कि लॉन्चिंग के वक्त इसमें कई कलर ऑप्शन मिलें। इसमें एक बड़ा बोनट, क्रोम स्ट्रिप, स्प्लिट LED DRLs और एक बड़ा एयर डैम दिया गया है। इसके पीछे की ओर रैपराउंड टेल लैंप्स मिलते हैं। SUV में एकदम नए डिजाइन वाले डुअल-टोन अलॉय व्हील दिए हैं। ये नॉर्मल अर्बन क्रूजर की तुलना में ज्यााद लंबी है।

टोयोटा हाईराइडर की सेफ्टी
टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर में 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड और हिल स्टार्ट असिस्ट को जोड़ा गया है। इसके अलावा, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग पॉइंट, दोनों रो के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी सेफ्टी फीचर्स के तौर पर है। लगभग यही फीचर न्यू ब्रेजा में भी दिए हैं। अभी कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 10 से 16 लाख के बीच होगी।