May 19, 2024
महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में धूम मचाने की तैयारी, अगस्त में आने वाले हैं कुछ नए मॉडल्स.
ऑटोमोबाइल Breaking News Trending

महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में धूम मचाने की तैयारी, अगस्त में आने वाले हैं कुछ नए मॉडल्स.


महिंद्रा एंड महिंद्रा 8 सितंबर को भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठाने वाली है। एक्सयूवी400 ईवी के लॉन्च के साथ महिंद्रा भारत के इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में अपना विस्तार करना शुरू करेगी। महिंद्रा ने हाल ही में आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का टीजर जारी किया है जिसमें एसयूवी के डिजाइन और रंग का खुलासा हुआ है।

महिंद्रा अपने बॉर्न इलेक्ट्रिक (Born Electric) योजना के तहत पांच एसयूवी को बाजार में उतारने वाली है जो पूरी तरह इलेक्ट्रिक होंगी। महिंद्रा के अनुसार, बोर्न इलेक्ट्रिक के तहत बनाए जा रहे वैश्विक बाजार के लिए अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता के पैमाने पर तैयार किए जाएंगे।

टीजर में महिंद्रा एसयूवी400 को इलेक्ट्रिक ब्लू रंग में दिखाया गया है। इस एसयूवी में सामने सॉलिड ग्रिल दिया गया है, वहीं ग्रिल के बीचोंबीच महिंद्रा का ट्वीन पीक्स लोगो दिया गया है जो ब्रॉन्ज शेड में है। एसयूवी में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप लगाए गए हैं जिसके साथ इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल भी दिए गए हैं जो ‘एल’ के आकार में हैं। जानकारी के अनुसार, इस एसयूवी के सामने का डिजाइन एक्सयूवी300 से मिलता-जुलता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो, एक्सयूवी400 में 8-इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसके अलावा यह कार एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से भी लैस हो सकती है। वर्तमान में भारत में बिकने वाली किसी भी इलेक्ट्रिक कार में ADAS नहीं दिया जा रहा है। महिंद्रा एक्सयूवी 400 मुख्य रूप से टाटा नेक्सन ईवी मैक्स को चुनौती देगी, इसलिए इसकी रेंज लगभग 350-400 किमी हो सकती है।

एआरएआई प्रमाणित रेंज ऑफर करती है। एक और चीज जो एक्सयूवी400 को नेक्सन ईवी पर बढ़त दिला सकती है वह है चार्जिंग का समय। टाटा मोटर्स ने नेक्सन ईवी मैक्स के चार्जिंग समय को पहले ही कम कर दिया है जो लगभग 56 मिनट में 0% से 80% तक चार्ज हासिल कर सकता है। इसके लिए यूजर्स को 50 kW DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना होगा।

उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को 15-20 लाख रुपये के प्राइस रेंज में पेश किया जाएगा। अपने सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ एक्सयूवी400 नेक्सन ईवी मैक्स और एमजी जेडएस ईवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। टाटा नेक्सन ईवी मैक्स 18.34 लाख रुपये और एमजी जेडएस ईवी 22 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध हैं।

अगस्त, 2022 में महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो क्लासिक को लॉन्च किया। इस अपडेटेड एसयूवी में एक रेस्टाइल्ड फ्रंट बंपर, महिंद्रा का ‘ट्विन-पीक्स’ लोगो और नए एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। नई एसयूवी ने तीन सीटिंग विकल्प में पेश किया गया है जिसमें 7-सीटर में दो विकल्प और एक विकल्प 9-सीटर में है।